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कंपनी की खबर मोंटेबे हाइड्रोलिक ड्रिल के सामान्य दोषों पर चर्चा

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मोंटेबे हाइड्रोलिक ड्रिल के सामान्य दोषों पर चर्चा
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हाइड्रोलिक रॉक ड्रिल की संरचना अधिक जटिल है, और इसके भागों के क्षतिग्रस्त होने के कई कारण हैं।घरेलू रॉक ड्रिल रिग द्वारा उपयोग किए जाने वाले हाइड्रोलिक रॉक ड्रिल के आधार पर, यह मुख्य रूप से रॉक ड्रिल की सामान्य विफलताओं जैसे रोटेशन, प्रभाव, जलमार्ग, वायु पथ और सीलिंग आदि का परिचय देता है, और समाधान प्रस्तावित करता है।अंत में, हाइड्रोलिक रॉक ड्रिल के उपयोग के लिए सावधानियों का सार प्रस्तुत करता है।मामला।

हाइड्रोलिक रॉक ड्रिल एक प्रकार का रॉक ड्रिलिंग निर्माण तेज उपकरण है, जिसमें प्रभाव, रोटरी, प्रणोदन और धुलाई और अन्य कार्यों के साथ छेद या बोल्ट छेद निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है।

रॉक ड्रिल रचना
घरेलू रॉक ड्रिलिंग रिग निर्माता ड्रिलिंग निर्माण के लिए हाइड्रोलिक रॉक ड्रिल का उपयोग करते हैं।उनके रॉक ड्रिल उच्च दबाव वाले छोटे-प्रवाह या कम दबाव वाले बड़े-प्रवाह पर्क्यूसिव रॉक ड्रिल हैं, जिसमें प्रभाव भाग, मध्य भाग, हाइड्रोलिक स्टॉप भाग और सामने का भाग होता है (चित्र 1 देखें)।प्रभाव वाले हिस्से में एक उच्च दबाव क्षेत्र और एक कम दबाव क्षेत्र होता है।रॉक ड्रिल का मध्य भाग मुख्य रूप से एक केंद्रित और केंद्रीकृत भाग है।हाइड्रोलिक स्टॉप भाग में भागों को मोड़ने और मारने का कार्य होता है।रॉक ड्रिल का अगला भाग मुख्य रूप से टांग के घूर्णन प्रभाव के लिए केंद्रीकृत समर्थन प्रदान करता है।

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चित्र 1 हाइड्रोलिक रॉक ड्रिल का योजनाबद्ध आरेख

2 सामान्य दोषों का वर्गीकरण और समाधान
२.१ नींद न आने की समस्या
2.1.1 रॉक ड्रिल रोटरी अटक गया
(१) ड्रिल के रोटरी ऑयल इनलेट के लॉजिकल सीक्वेंस वाल्व का स्पूल हाइड्रोलिक तेल प्रदूषण के कारण अवरुद्ध है, जिससे रोटरी ऑयल इनलेट अवरुद्ध और अटक जाएगा, जैसा कि चित्र २ (ए) में दिखाया गया है।इस समस्या का समाधान स्पूल को हटाकर डीजल तेल से साफ करना है।

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▲ चित्र 2 विभिन्न प्रकार के घूर्णन अंतराल

(२) ड्रिल के रोटरी हिस्से क्षतिग्रस्त हैं, जैसे कि रोटरी बेयरिंग और गियर, जैसा कि चित्र २ (बी), (सी) और (डी) में दिखाया गया है।
घटकों की विफलता आमतौर पर अपर्याप्त स्नेहन या थकान के कारण होती है।
अच्छा प्रदर्शन बनाए रखने के लिए रोटरी झाड़ी के लिए पर्याप्त स्नेहन एक आवश्यक शर्त है।उच्च प्रणोदन बल और बड़े छेद व्यास के लिए स्नेहन आवश्यकताओं को समय पर सुधारना चाहिए।
अपर्याप्त स्नेहन झाड़ी के अंतिम चेहरे के आसपास उच्च तापमान मलिनकिरण का कारण बन सकता है और गंभीर मामलों में, घूर्णन झाड़ी को दो में तोड़ सकता है और यहां तक ​​​​कि ड्रिल को महंगा माध्यमिक नुकसान भी हो सकता है।
रोटरी बुशिंग पहनने के लिए प्रतिरोधी हिस्से हैं और आमतौर पर ऑपरेशन के 400 घंटे के प्रभाव के बाद प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए ताकि आंशिक थकान के कारण क्षति को रोका जा सके।

2.1.2 ड्रिल को आधा मोड़ दें
रॉक ड्रिल कोण के भाग को मोड़ने के बाद घूमना बंद कर देता है, और इसी तरह की घटना रिवर्स रोटेशन में होती है।इस घटना का कारण यह है कि रॉक ड्रिल बॉडी के फिक्सिंग बोल्ट के असंगत टॉर्क के कारण रॉक ड्रिल रोटेशन में फंस गया है।

२.२ प्रभाव समस्याएं
2.2.1 रॉक ड्रिलिंग कमजोर है और ड्रिलिंग दक्षता घट जाती है
रॉक ड्रिल कमजोर है और इसकी दक्षता कम हो जाती है, जो मुख्य रूप से कैब पैनल और प्रोपेलर बूम के टयूबिंग पर प्रभाव दबाव गेज के गंभीर झटके के रूप में प्रकट होता है।मुख्य कारण रॉक ड्रिल के उच्च दबाव या कम दबाव वाले नाइट्रोजन क्षेत्र में अपर्याप्त नाइट्रोजन या नाइट्रोजन डायाफ्राम की क्षति है, जिसे बदलने या नाइट्रोजन से भरने की आवश्यकता है, जैसा कि अंजीर में दिखाया गया है।3.
जब इस तरह के दोष गंभीर होते हैं, तो संचायक का अंत कवर टूट सकता है, जिसके परिणामस्वरूप नाइट्रोजन का रिसाव हो सकता है।

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▲ चित्र 3 नाइट्रोजन डायफ्राम को बदलना

 

2.2.2 प्रभाव के बिना रॉक ड्रिलिंग
रॉक ड्रिलिंग रोटेशन सामान्य है और प्रभाव दबाव नापने का यंत्र सामान्य है, लेकिन कोई प्रभाव नहीं है।कारण इस प्रकार हैं:

(१) हाइड्रोलिक तेल प्रदूषण के कारण ड्रिल के पिछले कवर का इम्पैक्ट स्टॉप वाल्व फंस गया है, और सफाई के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसा कि अंजीर में दिखाया गया है।4 (ए)।

(२) रॉक ड्रिल के रियर कवर का इम्पैक्ट स्टॉप वाल्व टूट गया है, मुख्यतः क्योंकि कार्ड का लैग प्रेशर बड़ा है, जिससे इसकी क्षति होती है।इस मामले में, प्रभाव स्टॉप वाल्व को बदलने की जरूरत है, जैसा कि चित्र 4 (बी) में दिखाया गया है।

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▲ चित्रा 4 प्रभाव के बिना विभिन्न ड्रिलिंग स्थितियां
2.2.3 रॉक प्रभाव की ड्रिलिंग करते समय ध्वनि होती है
ड्रिलिंग रोटेशन सामान्य है, और प्रभाव दबाव नापने का यंत्र सामान्य है, लेकिन कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, और प्रभाव के दौरान एक तेज आवाज होती है।
इनमें से अधिकांश समस्याएं प्रभाव पिस्टन भाग की विफलता के कारण होती हैं, जैसे कि प्रभाव पिस्टन फ्रैक्चर, अटका हुआ अंतराल, या प्रभाव गाइड पिस्टन अटका हुआ अंतराल।
रॉक ड्रिल के असंगत टोक़ से सनकी प्रभाव पिस्टन होगा, रॉक ड्रिल का समय पर रखरखाव नहीं किया जाता है (रॉक ड्रिल के सामने के छोर पर तांबे की आस्तीन और रॉक ड्रिल के सिर में तांबे की तख़्ता आस्तीन गंभीर रूप से खराब हो जाती है और प्रतिस्थापित नहीं होती है समय में) या गैस स्नेहन की कमी के कारण विदेशी पदार्थ प्रभाव पिस्टन में प्रवेश कर जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप प्रभाव पिस्टन के आंशिक खरोंच हो जाएंगे।
विभिन्न घटकों का नुकसान चित्र 5 में दिखाया गया है।

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▲ चित्र 5 विभिन्न घटकों का नुकसान

2.2.4 रॉक ड्रिलिंग कम प्रभाव वाले छेद ढूंढना मुश्किल है और लगभग कोई अग्रिम नहीं है
कम पंच के साथ ड्रिलिंग में कठिनाई और लगभग कोई अग्रिम नहीं होने का मुख्य कारण ड्रिल टेल रिंग का नुकसान है, जैसा कि अंजीर में दिखाया गया है।6 (ए) और (बी), जो छेद खोलने में कठिनाई की ओर जाता है।
यदि ब्रेज़िंग टेल रिंग बहुत बार क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो इसका कारण यह है कि उच्च निम्न छिद्रण दबाव और तांबे की आस्तीन के गंभीर पहनने के कारण निकासी बड़ी है, जैसा कि अंजीर में दिखाया गया है।6 (सी) और (डी), ब्रेजिंग पूंछ संरेखण में नहीं है।इस समय, सत्यापन और प्रतिस्थापन के लिए तांबे की आस्तीन के आकार को मापना और जांचना आवश्यक है।

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२.३ जलमार्ग की समस्या
2.3.1 ड्रिल का वाशिंग हेड टूट गया है
वॉशिंग हेड के फटने से पानी के रिसाव का मुख्य कारण यह है कि प्रोपल्शन के अभाव में बैकबीट या इम्पैक्ट किया जाता है।
दो अन्य कारण इस प्रकार हैं:

(१) धुलाई सिर गल जाता है।
ऐसा इसलिए है क्योंकि वॉश हेड बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री पूरी तरह से मजबूत और संक्षारण प्रतिरोधी नहीं हो सकती है।
यदि इस्तेमाल किया जाने वाला धोने का पानी एसिड-बेस संक्षारक है, तो धोने के सिर की सामग्री खराब हो सकती है, जिससे दरारें हो सकती हैं (चित्र 7 (ए) देखें) और अंततः थकान की विफलता।
इस स्थिति को सुधारने का एकमात्र तरीका ब्रेजिंग टेल, फ्लश हेड सील और कनेक्शन प्लेट को अच्छी स्थिति में रखना है।

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▲ चित्रा 7 रॉक ड्रिल वॉशिंग हेड फ्रैक्चर
(२) फ्रंट एंड कोरोडेड किया गया है।
यदि सामने का छोर गल जाता है, तो फ्लश हेड आगे बढ़ जाएगा और स्टॉप रिंग से प्रभाव बल को उम्मीद के मुताबिक फ्रंट एंड बोल्ट के कनेक्शन थ्रेड के बजाय कनेक्शन प्लेट में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिकूल तनाव वितरण होगा। कनेक्शन प्लेट के सामने के छोर पर उद्घाटन के आसपास, जिसके परिणामस्वरूप टूटना होता है (चित्र 7 (बी) देखें)।
फ्रंट-एंड जंग से प्रभावी ढंग से बचने के लिए ब्रेजिंग टेल, वॉटर सीलिंग रिंग और कनेक्टिंग प्लेट अच्छी स्थिति में हैं।
वास्तविक ड्रिलिंग ऑपरेशन में, कम प्रणोदन या नो प्रोपल्शन बल, विशेष रूप से उच्च प्रभाव के मामले में प्रभाव के उपयोग को समाप्त करने का प्रयास करें, जो कि धुलाई सिर के सेवा जीवन को बेहतर बनाने के प्रभावी उपायों में से एक है।

2.3.2 प्रभाव पिस्टन पर मकड़ी के निशान स्पष्ट हैं
रॉक ड्रिल की आंतरिक जंग गंभीर है, और रॉक ड्रिल पिस्टन के अंतिम चेहरे का दरार स्रोत स्पष्ट है।इस घटना से रॉक ड्रिल पिस्टन का अंतिम चेहरा पहले से क्षतिग्रस्त हो जाएगा, और रॉक ड्रिल पिस्टन का जीवन पूर्व निर्धारित डिजाइन मूल्य तक नहीं पहुंच सकता है।
मुख्य कारण यह है कि रॉक ड्रिल की पानी की सील को समय पर नहीं बदला जाता है, और रॉक ड्रिल में पानी बार-बार स्ट्राइक क्षेत्र में बुझता है, जिसके परिणामस्वरूप दरार स्रोत होता है।
प्रभाव पिस्टन पर मकड़ी के निशान का नुकसान अंजीर में दिखाया गया है।8.

 

3 हाइड्रोलिक ड्रिल का उपयोग करते समय ध्यान देने की आवश्यकता है
(१) ड्रिलर, ड्रिलर से पहले संचायक के दबाव की बार-बार जांच करेगा।उच्च दबाव संचायक उद्घाटन दबाव से 3 ~ 4MPa कम होगा, और अधिकतम 11MPa होगा;
कम दबाव संचायक 2 ~ 2.5mpa।

(2) कम प्रणोदन या कोई प्रणोदन बल के मामले में प्रभाव के उपयोग को समाप्त करने के लिए जहां तक ​​​​संभव हो, वास्तविक ड्रिलिंग ऑपरेशन में हवाई हमले, रिवर्स स्ट्राइक, कुल प्रभाव को खत्म करना, उच्च प्रभाव का उपयोग नहीं कर सकता।

(३) ब्रेज़िंग टेल, फ्लशिंग हेड सील और कनेक्टिंग प्लेट स्टेट की नियमित रूप से क्षति की डिग्री की जाँच करें, और पानी की सील जैसे कमजोर भागों को समय पर बदलें।

(४) साइड बोल्ट और रियर कवर बोल्ट के क्षतिग्रस्त कसने वाले बल की नियमित रूप से जाँच करें।

(५) नियमित रूप से (आमतौर पर हर ४०० प्रभाव घंटे) सील, कॉपर स्लीव, बेयरिंग, थ्री रिब स्लीव, ब्रेजिंग रिंग और अन्य नाजुक और उपभोज्य भागों को बदलें, नियमित रूप से कॉपर स्लीव, थ्री रिब स्लीव और अन्य बाहरी क्लीयरेंस की जांच करें, नियमित रूप से जांच करें बीयरिंग और अन्य भागों का प्रीलोड।

(६) सुचारू और पर्याप्त गैस स्नेहन सुनिश्चित करें, और सुनिश्चित करें कि गैस स्नेहन तेल का प्रकार सही है, संपर्क भागों को घुमाने के लिए पर्याप्त स्नेहन आवश्यक स्थिति है (घूर्णन झाड़ी, तांबे की झाड़ी, ब्रेज़िंग रिंग, तीन-रिब आस्तीन और प्रभाव पिस्टन, आदि) ।) अच्छा प्रदर्शन बनाए रखने के लिए।

पब समय : 2021-10-12 14:01:34 >> समाचार सूची
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